Achhi Baten Jivan Me Kaam Aane Wali | जीवन में काम आने वाली अच्छी बातें

अच्छी बातें

आज हम आपको बताएंगे जीवन में काम आने वाली कुछ Achhi Baten जीवन को बदलने वाली Achhi Baten दैनिक जीवन में काम आने वाली Achhi Baten मन को अच्छी लगने वाली Achhi Baten ऐसी Achhi Baten जिसको पढ़कर आप अच्छा फील करोगे |

आचार्य चाणक्य जी के बारे में तो आपने पढ़ा भी होगा अथवा सुना भी होगा, आज हम पंडित चाणक्य जी के द्वारा बताई गई कुछ Achhi Baten जानेगे और अच्छे से जीवन में काम आने वाली कुछ Achhi Baten समझेंगे |

जीवन में काम आने वाली 7 अच्छी बातें 

कुशल अर्थशास्त्री माने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने धन और लक्ष्मी को लेकर कई नीतियों का जिक्र किया। आचार्य चाणक्य ने धन को लेकर एक महत्वपूर्ण नीति बताई है। यदि आप आय, ख़र्च, ख़ुशी और निवेश से संबंधित चाणक्य की इस नीति को समझेंगे और उसका पालन करेंगे, तो आपके जीवन में समृद्धि, शांति और खुशियाँ आएगी।

Achhi Baten Jivan Me Kaam Aane Wali


कहा जाता है कि पैसे से व्यक्ति अपनी जरूरत की हर चीज खरीद सकता है और आसानी से अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकता है। दूसरी ओर, विपरीत परिस्थितियों में हाथ में पैसा होने से आत्मविश्वास बना रहता है, लेकिन आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में बताते हैं कि 3 चीजें हैं जो पैसे से बढ़कर हैं।


जीवन को बदलने वाली Achhi Baten

1. प्यार:

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इस दुनिया में रिश्ते निभाना बहुत मुश्किल है। सच्चे रिश्ते मिलना भी किस्मत की बात है। अगर कोई आपसे सच्चा प्यार करता है और आपकी भलाई की परवाह करता है, तो ऐसे लोगों के लिए पैसा मायने नहीं रखता। क्योंकि पैसों से कभी किसी का प्यार नहीं खरीदा जा सकता।

chhi Baten Jivan Me Kaam Aane Wali


2. धर्म:

मनुष्य धर्म के द्वारा ही सही और गलत का भेद कर सकता है, इसलिए धन को धर्म से ऊपर रखना मूर्खता है। चाणक्य की नीति के अनुसार यदि कोई धन कमाने के लिए धर्म का त्याग करता है तो ऐसे लोगों का समाज में कोई सम्मान नहीं होता है।


3. आत्म सम्मान:

आचार्य चाणक्य के अनुसार इस दुनिया में आपके लिए स्वाभिमान से बढ़कर कुछ भी नहीं होना चाहिए। अपने स्वाभिमान की रक्षा के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने में संकोच न करें। व्यक्ति अपनी मेहनत से फिर से पैसा कमा सकता है, लेकिन अगर आत्म-सम्मान खो जाए तो उसे वापस पाना बहुत मुश्किल होता है।

दैनिक जीवन में काम आने वाली Achhi Baten

4. ग़लती:

आचार्य चाणक्य जी कहते हैं की सामने बाला कोई इंसान गलती करता है तो देखो उसको उस ग़लती की सज़ा क्या मिली है इसलिए आप वो ग़लती मत करें जो किसी दूसरे ने की है,

अगर आप गलतियां कर करके ज़िन्दगी जीना सीखोगे तो आप पूरी जिंदगी एक अच्छा जीवन नहीं जी सकते इसलिए याद रखें दूसरों की गलतियों से सीखें, कोई ऐसी ग़लती न करें जिससे आपका जीवन बर्बाद हो जाये | 

अनमोल ज्ञान की बातें

तीन बातों में कभी भी लज्जित नहीं होना चाहिए, अगर आप तीन बातों में लज्जित होते हो तो आपको पछताना पड़ सकता है ।


 5. शर्म:

अगर कोई व्यक्ति को खाना खाने में शर्म आती है तो वो भूखा रहेगा, इसलिए खाने में कोई शर्म नहीं करनी चाहिए, भूख लगने पर हमेशा पेट भरकर खाएं, जितनी भूख है उतना अवश्य खाना चाहिए, नहीं तो भूखे रहोगे। अक्सर कुछ लोग जब घर से बहर जाते हैं तो खाने पीने के मामले में बहुत शरमाते हैं।


 6. शिक्षा:

जो विद्यार्थी पढ़ाई करते समय शर्माता है उसे जीवन भर अज्ञानता का सामना करना पड़ता है, जीवन में पढ़ाई करते समय या कोई भी कार्य सीखते समय जब भी कुछ समझ में नहीं आता है तो आपको उस समय तुरंत गुरु या शिक्षक से पूछना चाहिए ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो।


 7. धन:

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि कोई व्यक्ति धन के मामले में शर्म महसूस करता है तो जीवन में धन हानि का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए धन का उपयोग और लेन देन के मामले में कभी शर्म न करें, नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है।  इस काम को करने में शर्म न करें अगर आपने किसी को पैसा दिया है तो अवश्य बापिस लेने की मांग करें।


दोस्तों हमारे पेज का मकसद किसी भी तरह का अंधविश्वास फैलाना नहीं है। हम आपको वही कथाएं, उपाय, संस्कार प्रदान करते हैं जो भारतीय समाज द्वारा स्वीकृत हैं। हमारा पेज कोई भ्रम पैदा नहीं करता है। यहां साझा किए गए लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए हैं। अंधविश्वास के रूप में उनका प्रयोग न करें। आप और क्या पढ़ना चाहते हैं हमें कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका एक कमेंट हमें प्रेरणा देता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और हमारे पेज से रोजाना अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें। यदि आप हमारे पेज को पहले ही पसंद कर चुके हैं, तो हम आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देते हैं।

FAQ

0 टिप्पणियाँ

पोस्ट अच्छी लगे तो comment जरुर करें