Maa Baap Quotes in Hindi - माता पिता पर सुविचार

माता-पिता परिवार की रीढ़ होते हैं और आज हम Maa Baap Quotes in Hindi आपके लिए लाये हैं ,माता पिता  बच्चे के जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे पहले रोल मॉडल हैं जो एक बच्चे के पास होंगे, और उनका प्रभाव जीवन भर रहता है। माता-पिता ही हैं जो हमें बिना शर्त प्यार करते हैं और जीवन की सभी चुनौतियों में हमारा साथ देते हैं। वे ही हैं जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं, हमें सिखाते हैं और जिम्मेदार वयस्कों के रूप में विकसित होने में हमारी मदद करते हैं।

Maa Baap Quotes

 Maa Baap Quotes - माता पिता पर सुविचार

माता-पिता का प्यार वास्तव में निस्वार्थ और आत्म-बलिदान है। वे अपने बच्चों की जरूरतों को खुद से पहले रखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे अपने बच्चों के लिए त्याग करते हैं, चाहे वह गुज़ारा करने के लिए लंबे समय तक काम करना हो, या अपने बच्चों को सर्वोत्तम संभव भविष्य देने के लिए अपने स्वयं के सपनों को छोड़ना हो। वे वही हैं जो हमेशा हमारे लिए होते हैं, चाहे हमें रोने के लिए कंधे की जरूरत हो या अपनी सफलताओं का जश्न मनाने के लिए कोई।


माता-पिता उस व्यक्ति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो उनका बच्चा बनेगा। वे मूल्यों, नैतिकता और एक अच्छा जीवन जीने के तरीके सिखाते हैं। वे कठिन समय में हमारा मार्गदर्शन करते हैं, हमें सही गलत से सिखाते हैं, और हमें दयालु और दयालु होने के महत्व के बारे में बताते हैं। वे ही हैं जो हमारे जीवन की नींव को आकार देते हैं, और उनके साथ हमारी यादें हमेशा संजो कर रखी जाएंगी।

Maa Baap Quotes in Hindi | माता पिता पर सुविचार

एक बच्चे का अपने माता-पिता के लिए प्यार और सम्मान हमेशा उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा और दूसरों के साथ उनके संबंधों को प्रभावित करेगा। माता-पिता ही हैं जो हमें सबसे अच्छे से जानते हैं, जो हमें वैसे ही स्वीकार करते हैं जैसे हम हैं, और जो हम पर विश्वास करते हैं। वे ही हैं जो हमें अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और जब हम गलतियाँ करते हैं तो वे हमारा समर्थन करते हैं।


माता-पिता ही हैं जो हमें सिखाते हैं कि कैसे प्यार करना है, कैसे दयालु होना है और कैसे मजबूत होना है। वे हमें वे उपकरण प्रदान करते हैं जिनकी हमें दुनिया को नेविगेट करने की आवश्यकता होती है। वे हमें जिम्मेदार और स्वतंत्र होना सिखाते हैं, और वे हमें अपने सपनों का पीछा करने का साहस देते हैं। वे ही हैं जो हमें जीवन में सुंदरता देखने और छोटी-छोटी चीजों की सराहना करने में मदद करते हैं।

यह लेख आप ( Zindagi Ke Kadve Sach Story In Motivation Quotes Hindi Shayari) पर पढ़ रहे हैं "धन्यवाद"

हमारे जीवन में माता-पिता सबसे महत्वपूर्ण लोग हैं। वे ही हैं जिन्होंने हमें जीवन दिया है, और वही हैं जो हमेशा हमारे लिए रहेंगे। वे सर्वोच्च प्रशंसा, आभार और प्रेम के पात्र हैं। माता-पिता का प्यार सबसे बड़ा प्यार है, यह शाश्वत है और हमेशा हमारे साथ रहेगा, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं और उनके जाने के बाद भी।

 Maa Baap Quotes in Hindi - माता पिता की सेवा कैसे करें

1. सम्मान और आज्ञाकारिता दिखाएं:- 
माता-पिता के पास अनुभव और ज्ञान का खजाना होता है, और उनके प्रति सम्मान और आज्ञाकारिता दिखाना महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ है उनकी सलाह सुनना और उनके नियमों का पालन करना, भले ही आप उनसे सहमत न हों।

2. घर के कामों में मदद करें:- 
माता-पिता के पास अक्सर बहुत कुछ होता है और घर के कामों में हाथ बंटाना और मदद करना महत्वपूर्ण होता है। यह बर्तन धोने या कचरा बाहर निकालने जैसा आसान काम हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- कलयुग का सच

3. आभार और प्रशंसा दिखाएं:- 
माता-पिता ने अपने बच्चों के लिए बहुत त्याग किया है, और वे जो कुछ भी करते हैं उसके लिए आभार और प्रशंसा दिखाना महत्वपूर्ण है। यह दयालुता के सरल कार्यों के माध्यम से किया जा सकता है जैसे उन्हें बिस्तर में नाश्ता बनाना या उन्हें हार्दिक पत्र लिखना।

4. उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं:- 
माता-पिता अपने बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं और उनके लिए समय निकालना जरूरी है। यह गतिविधियों के माध्यम से किया जा सकता है जैसे चलने के लिए जाना, एक साथ फिल्म देखना, या परिवार के भोजन के लिए बाहर जाना।

5. उन्हें प्यार और दुलार दिखाएं:- 
माता-पिता को भी उतना ही प्यार और दुलार चाहिए, जितना बच्चों को। उन्हें गले लगाकर, चुंबन और दयालु शब्दों के माध्यम से प्यार और स्नेह दिखाएं।

6. उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें:- 
जैसे-जैसे माता-पिता की उम्र बढ़ती है, उन्हें अतिरिक्त मदद और देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होना और दवा लेने, डॉक्टर की नियुक्ति करने और परिवहन की व्यवस्था करने जैसी चीजों में उनकी मदद करना महत्वपूर्ण है।

7. एक अच्छा श्रोता बनें:- 
माता-पिता के पास अक्सर कहने के लिए बहुत कुछ होता है, और एक अच्छा श्रोता बनना महत्वपूर्ण होता है। उनकी कहानियों में रुचि दिखाएं, और उनकी सलाह और ज्ञान को सुनें।

8. उन्हें दिखाएं कि आप उन पर भरोसा करते हैं:- 
विश्वास किसी भी रिश्ते का एक महत्वपूर्ण घटक है और माता-पिता को यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप उन पर भरोसा करते हैं। अपने विचार और भावनाएँ उनके साथ साझा करें, और उनकी सलाह और मार्गदर्शन माँगें।

9. उन्हें दिखाएं कि आप उनसे प्यार करते हैं:- 
माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि उनके बच्चे उनसे प्यार करते हैं, और उन्हें दिखाना जरूरी है। उन्हें अक्सर बताएं, और इसे अपने कार्यों के माध्यम से दिखाएं।

10. अपने माता-पिता को कभी हल्के में न लें, वे ही हैं जिन्होंने आज आपके पास सब कुछ दिया है और वे हमेशा आपके लिए रहेंगे, चाहे कुछ भी हो।

माता पिता अनमोल प्रवचन - Maa Baap Quotes in Hindi 

याद रखना अपने माँ बाप का दिल जीत लोगे तो आप zindagi के हर काम मे कामयाब हो जाओगे अगर माँ बाप का दिल दुखाओगे तो जीतकर भी हार जाओगे

Maa Baap Quotes in Hindi | माता पिता पर सुविचार


रुलाना तो हर कोई जनता है  हंसाना भी हर कोई जनता है  रुला के फिर मना लेना  वो एक पिता ही जनता है रुला के जो खुद रो पडे वो माँ होती है

माँ से बडा हमदर्द कोई नही होता और पिता से बढकर बडा हमसफर कोई नही होता

Maa Baap Quotes in Hindi | माता पिता पर सुविचार


एक बात याद रखना माँ-बाप कभी भी गलत नही होते भले ही उनसे लिये गये फैसले गलत हो भी जाये तो भी उनकी नियत अपने बच्चों के लिए साफ होती है उनसे कभी खफा मत होना

माँ-बाप की दवाई की रसीद अक्सर खो जाती है पर वसियत के कागजात लोग अच्छे से संभालकर रखते है

बच्चों को छांव मे रखते है खुद धूप मे तपते है उन फरिश्तों को माँ- बाप कहते है

हमारे माता पिता की पूरी zindagi गुजर जाती है  हमारी  लाईफ बनाने में और हम  'स्टेटस' लिखते है  - माई वाइफ इज  माई लाइफ"my wife, is my life"


फुल कभी दो बार नही खिलते माता-पिता जन्म कभी दो बार नही मिलते मिलने को तो हजारो लोग मिल जाते है लेकिन हजारो गलतियॉ माफ करने वाले माँ-बाप नहीं मिलते

बंद किस्मत के लिए कोई ताली नही होती सुखी उम्मीदो की कोई डाली नही होती जो झुक जाये मा बाप के चरणों में उसकी झोली कभी खाली नही होती |

Maa Baap Quotes in Hindi | maa baap ki dua quotes | माता पिता पर सुविचार


पिता हमारे जीवन में सूर्य की तरह होता है जो गर्म तो बहुत होता है लेकिन अगर ना हो तो अंधेरा छा जाता है

ध्यान रखना की घर के बड़े बुजुर्गों की आंखो मे कभी आंसू ना आये क्यूँकी छत टपकने से घर की दीवारे भी कमजोर हो जाती है

मां वो जन्नत का रुहानी फूल है जो औलाद की जिंदगी को महकाती लहराती और मुस्कुराहट देती है पिता वो रौशनी है जो औलाद की जिंदगी के अंधेरे को दूर कर रौशन करता है 

मां बाप से सच्चाऔर प्रकार नेक पाक साफ रिश्ता न हुआ है न हुआ था न कभी होगा मां बाप को छोड़कर हर रिश्ते को कोई न कोई कीमत अदा करनी पड़ती है मां बाप इस दुनिया पुरी कायनात के मालिक ने अदा की है वो है मां बाप जितना बयां किया जाये अल्फ़ाज़ कम पड़ जायेंगे इसलिए मां बाप का रिश्ता है मां बाप के रिशते को किसी तराजू पर तौला नहीं जा सकता वो तराजू ही नहीं बना |
ऐ मेरे मालिक सबको मां बाप का साया छाया नसीब हो 

FAQ

0 टिप्पणियाँ

पोस्ट अच्छी लगे तो comment जरुर करें